Learn More

Tally Prime क्या है? What is Tally Prime in Hindi?

Tally Prime क्या हैं? Tally Prime का उपयोग क्यूँ किया जाता है? Tally Prime मे कौन कौन से नए फीचर है? Tally Prime को कहाँ से सीख सकते हैं?

अगर आप सभी के मन में भी यह सब सवाल हैं तो या आर्टिकल आपके लिए बहुत काम और उपयोग हैं।

tally prime in hindi
tally prime in hindi
  • Tally Prime Software क्या है (What is Tally Prime in Hindi)?
  • इसको कैसे Use करे (How to use it)?
  • इसमें आपको क्या New Feature मिलेंगे (What are the new feature in Tally Prime)?

Tally Prime क्या है? | What is Tally Prime in Hindi

Tally Prime एक Accounting Software है। जोकि Tally.ERP 9 का नया वर्ज़न है। Tally.ERP 9 काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

लेकिन Tally Prime में  एकाउंटिंग और ट्रांसक्शन  (Accounting / Transaction) करना और भी ज्यादा आसान कर दिया गया है।

Tally.ERP 9 में जो भी कमियां थी, उसे Tally Company ने Tally Prime में दूर कर दिया है और Tally Prime को ERP 9 के मुकाबले ज्यादा बेहतर और उपयोगी बनाया है।

Tally prime new version of tally
Tally prime new version of tally

Tally Prime, Tally Solutions Company का ही Product है। जिसमें आपको एक New User Experience, एक नया New Look और कुछ नए और बेहतरीन Features देखने को मिलेंगे।

जिसकी मदद से आप अपने Accounting के काम को आसानी से मैनेज कर सकते है। Tally Prime मे आपको Go To, Switch To और अलग अलग प्रकार के अतिरिक्त नए जबरदस्त New Features देखने को मिलने वाले है।

पर आप सभी को एक चीज़ का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है कि अब तक Tally ने अपने जो भी Versions Launch किए है वो आप कोई भी Operating System पर Download करके और Install करके Operate कर सकते थे। लेकिन Tally ने अब अपनी Policy को बदल दिया है।

Computer Specification to Install Tally Prime in Hindi

यदि आपको Tally Prime का उपयोग करना है, तो उसके लिए आपके Computer या Laptop में नीचे दिए computer specification होनी चाहिए।

अपने कंप्यूटर पर Tally Prime को इंस्टॉल करने के लिए, आपके पास व्यवस्थापकीय अधिकार (administrator rights) होने चाहिए।

इसके अलावा, आपके कंप्यूटर को निम्नलिखित तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए:

  • Operating system (OS)- Microsoft Windows 7 या इसके बाद के संस्करण
  • Bitness- 64-Bit Application (OS और अन्य एप्लिकेशन जैसे MS Excel, Adobe Acrobat, आदि के लिए)
  • Memory (RAM) – कम से कम 512 MB (megabytes)
  • Storage – आपकी हार्ड डिस्क, क्लाउड लोकेशन आदि पर 512 MB (megabytes) का न्यूनतम स्थान होना चाहिए।

Tally Prime का Interface कैसा होगा?

जैसा कि आप सभी लोग यह बात तो जानते ही है कि Tally Software का Interface काफी सालों से एक ही रहा है। मगर इस बार Tally Solution ने Tally को एक नए New Look और Interface के साथ Tally Prime में बदलाव किया है।TallyPrime मे आपको बहुत से नए New Features / Options देखने को मिलेंगे।

interface of tally prime in hindi
interface of tally prime in hindi

इन सभी नए New Features / Options के साथ आप अपने Accounting के Work को और भी तेजी के साथ कर सकते है। Tally Prime आपको ऐसे Features Provide करेगा जिसका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकेंगे।

Tally Prime Software में आपको कुछ Colourful Options देखने को मिलेंगे और User Interface काफी Simple मिलेगा। जिससे एक Non Accounting Person भी आराम से इसका उपयोग कर सकता है।

टैली प्राइम कब लॉन्च किया गया?

Tally Solution ने टैली प्राइम (TallyPrime) को 9th November 2020 को Release  किया है। जिसे आप अपने Computer या Laptop में टैली सलूशन (Tally Solution) की Official Website: www.tallysolutions.com से Download कर सकते है।

टैली प्राइम कैसे इनस्टॉल करें? | How To Install Tally Prime in Hindi?

टैली प्राइम (Tally Prime in Hindi) बड़ी आसानी से आप इनस्टॉल (Install) कर सकते है।

 Tally Prime in Hindi
Tally Prime in Hindi
  • आप सबसे पहले टैली की ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) https://tallysolutions.com/ और  https://tallysolutions.com/download/
  • पर जाये फिर यहाँ डाउनलोड बटन पर क्लीक (Click On Download Button) कर डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड (Download) करने के बाद इनस्टॉल (Install) करके फ्री (Free) में Education Mode में प्रैक्टिस (Practice) भी कर सकते है.

इसे और विस्तार मे सीखने के लिए हमारा ये ब्लॉग जरूर पढे।

Read More: Download Tally Prime For Free In 5 Minutes | Tally Prime को फ्री एजुकेशनल मोड मे कैसे डाउनलोड करे?

Charts Of Accounts In Tally Prime

  • Tally Prime में Gateway of Tally में Master Menu में Chart of Accounts Menu दिया गया है।
  • लेकिन Tally.ERP 9 में ये Menu List of Accounts नाम से Display Menu के अंतर्गत (Under) आता है।
  • इस Menu को भी Tally Prime में Advance तरीके से जो है दर्शाया गया है।
charts of account in tally prime
charts of account in tally prime

Tally Prime के बारे में कुछ जरूरी बातें:

  • यदि आप पहले से Tally.ERP 9 Software का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अलग से Tally Prime खरीदने की आवशकता नहीं हैं। आपको Tally Solution की Website पर जाकर Tally Prime की setup file को Download और Install करना है।
  • यदि TallyPrime का नया वर्ज़न खरीद रहे है तो इसमे काम करने के लिए Company Option पर क्लिक करे या फिर F3- Company, Alt+F3 – Select Company, Ctrl+F3 – Shut Company shortcut key Button की मदत से company से जुड़े ऑप्शन पे जा सकते हैं और नई कंपनी भी बना सकते हैं।
  • यदि आप Tally ERP 9 से Tally Prime में कंपनी को माइग्रैट कर रहे हैं तो सबसे पहले Tally ERP 9 से अपनी कंपनी और सभी रेपोर्ट्स का पूरा बैकअप जरूर ले लें।
  • यदि आपके कंप्युटर मे Tally.ERP 9 वर्जन पहले से इनस्टॉल है और ERP 9 के साथ Tally Prime का भी उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको सही तरीके से TallyPrime के Software को Download और Install कर लें। उसके बाद आपके Desktop)पर TallyPrime का Icon / Symbol आ जायेगा और पुराना वर्जन भी आपके कंप्यूटर में रहेगा।
  • अगर आपके पास Tally.ERP 9 का पहले से लाइसेंसे (License) है, तो टैली प्राइम (TallyPrime) के लिए अलग से लाइसेन्स लेने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप उसे लॉग इन Login ID और पासवर्ड (Password) से Tally Prime में को रिएक्टिवट (Reactivate) भी कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास Tally का कोई भी लाइसेन्स नहीं है, तो आप Tally की वेबसाइट से खरीद सकते है।
  • यदि आप Tally Prime को सीखना चाहते हैं तो आप Tally Prime को इनस्टॉल करने के बाद Educational Mode में टैली में काम कर सकते है।

Read More: Fundamental Of Accounting In Hindi | लेखांकन का मौलिक 5 मिनट मे समझे।

What are New updates in Tally Prime In Hindi?

  • New Logo and Theme: Tally Prime मे आपको नया logo और Theme देखने को मिलेगा।
  • User Interface काफी ज्यादा सरल बना दिया है। पहले के वर्जन में 6.6.3 हर कमांड या फिर रिपोर्ट के लिए हमे काफी ज्यादा अंदर तक जाना पड़ता था, लेकिन टैली TallyPrime में सभी Option और Commands को बाहर से रखा गया हैं। जिससे यूजर आसानी उन Options / Commands का इस्तेमाल कर सकते है।
tally prime in hindi
tally prime in hindi
  • GOTO Option Tally Prime Version का काफी ज्यादा अच्छा ऑप्शन दिया है। पहले यदि आप Voucher में New Entry कर रहे हो, और उसी समय अगर आपको बाहर कोई रिपोर्ट देखनी हैं। तो आपको Voucher Entry या तो पूरी करनी पड़ती थी या फिर Entry को कैंसिल करना पड़ता था। लेकिन इस TallyPrime में सबसे उपर ही एक GOTO बटन जोड़ (Add GOTO Button) दिया गया है जिसे आप आसानी से कोई रिपोर्ट देख सकते है।
goto-option-in-tally-prime-in-hindi
goto-option-in-tally-prime-in-hindi
  • पहले Tally ERP मे Extra Option के लिए F11 और फिर F1 (Accounting Features), F2 (Inventory Features) या फिर F3 (Statutory Taxation) में जाना पड़ता था। लेकिन अब Tally Prime मे केवल F11 से सारे ऑप्शन आपके सामने आ जायेंगे।
  • Create में आपको Show Inactive ऑप्शन मिलता है, जैसे Price List, Godown, Budget, Payroll etc. वह सभी ऑप्शन जिसके पहले आपको Features Enable करना पड़ता था। अब वह ऑप्शन Create Window से अपनेआप Activate हो जायेंगे।
  • TallyPrime में Shortcut Key में भी changes किये गया है। जैसे Close Company अब Alt+F1 की जगह Ctrl + F3 से होगी।
  • पहले Ctrl + M से Voucher Window Change होता था, लेकिन अब Ctrl + H (Change Mode) से होगी।
change voucher mode
change voucher mode
  • TallyPrime में Top की तरफ एक Menu Add दिया गया है। जिसमें Company Info और Import और Export के Features दिए गये है।
  • TallyPrime में आप सभी Reports को सरलता से और अलग-अलग View में देख सकते है।
  • TallyPrime में, Create Company करने के तुरंत बाद ही आपके सामने Features की Window Open हो जाती है। जिससे आप आसानी से GST और TDS जैसे Options और Features को पहले ही Enable और Disable कर सकते हैं।
  • Tally Prime मे जब आप New Company Create करेंगे और उसके बाद Screen को Accept करेंगे, तो आपके सामने Features Enable और Disable करने की Screen Open होगी और उसमें से जो Option चाहो उस Option को Yes/No कर सकते है।
Tally prime in hindi
Tally prime in hindi
  • Tally ने New Version TallyPrime को काफी अच्छा और सरल बनाया है। इसमें Tally ने पूरा ध्यान रखा है कि समय की बचत हो और Report सही तरीके से बने। TallyPrime वह बहुत ही Simple है, जिन्हें Tally नहीं भी आता हो अब वे भी TallyPrime को आसानी से सीख सकते हैं।

Read More: HSN Code And SAC Code | बिल में HSN Code और SAC Code क्योँ होता है? | Tally Tips – 2022

Frequently Asked Questions

टैली क्या है?
टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे बिक्री, वित्त, निर्माण, खरीद और इन्वेंट्री जैसे आपके सभी व्यावसायिक कार्यों को स्वचालित और एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आसानी से टैली कैसे सीख सकते हैं?
आप हमारे नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म से आसानी से टैली सीख सकते हैं:
यूट्यूब चैनल से सीखे: Tally Tutorial
ब्लॉग सीखे: https://learnmoreindia.in/category/tally-tips/
हमारा टैली कोर्स चेक करें: टैली प्राइम फुल कोर्स

टैली कोर्स क्या है?
टैली मूल रूप से एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो छोटे और बड़े उद्योगों द्वारा लेखांकन उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है यह एक लेखा सॉफ्टवेयर है जहां सॉफ्टवेयर की सहायता से सभी बैंकिंग और लेखा परीक्षा, लेखा कार्य किए जाते हैं।
Tally Course from Beginners to Advance : Language: Hindi

टैली प्राइम और टैली ERP9.0 में क्या अंतर है?
टैली प्राइम और टैली ERP मे अंतर जानने के लिए हमारा यह यह विडिओ देखें।

कौनसा टैली सीखे Tally Prime OR Tally ERP?

टैली में गोल्डन रूल क्या है?
टैली मे गोल्डन रूल को सीखने के लिए हमारा यह 3 Golden Rules Of Accounting Explained In Hindi ब्लॉग पढे, जहां हमने पूरी डीटेल जानकारी दी है।

क्या टैली सीखना मुश्किल है?
नहीं, टैली सीखना कठिन नहीं है। यदि आप लेखांकन की मूल बातें जानते हैं तो यह एक साधारण लेखा सॉफ्टवेयर है। … जीएसटी के आने के बाद, टैली कुछ बदलावों के साथ विकसित हुआ है, इसलिए आपको उद्योग से संबंधित पाठ्यक्रम के साथ एक प्रतिष्ठित संस्थान से उन्नत तकनीकों को सीखने की जरूरत है। टैली को लोकप्रिय रूप से एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है।

टैली का आविष्कार किसने किया?
भारत गोयनका ने बिना किसी कोड के ‘द अकाउंटेंट’ नामक एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया। उन्होंने और उनके पिता ने मिलकर 1986 में Peutronics की शुरुआत की – 1988 से इसका नाम बदलकर Tally कर दिया गया। नवीनतम संस्करण Tally 9 है जो दुनिया का पहला समवर्ती बहुभाषी व्यापार लेखा और सूची सॉफ्टवेयर है।

टैली के फ्री नोट्स कहाँ से डाउनलोड कर सकते है?
यदि आप टैली से जुड़े नोट्स फ्री मे पान चाहते है तो हमारा Telegram Channel: Learn More जॉइन करे।

टैली के फ्री टेस्ट कहाँ दे सकते है?
यदि आप टैली के बारे मे अपना ज्ञान जाँचना चाहते है तो इस लिंक पे जाके क टैली के फ्री टेस्ट दे सकते है। https://learnmoreindia.in/category/online-test/tally-online-test/

Spread the love

Leave a Comment