--> Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है? | Learn More

Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?

  आज मैं आ सभी को Google Sheet के बारे मैं बताऊंगा. आप सभी अपने Computer और Laptop मैं एम एस ऑफिस ( Microsoft Office जो की ...

 

आज मैं आ सभी को Google Sheet के बारे मैं बताऊंगा.


आप सभी अपने Computer और Laptop मैं एम एस ऑफिस (Microsoft Office जो की इसका पूरा नाम है और हम इसे इसके एक छोटे नाम से भी बुलाते है और वो है MS-Office) और MS-ऑफिस जो है  दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल  होने वाला और लोकप्रिय (Popular) ऑफिस प्रोग्राम (Office Program) है.

 जो की बिजनेस (Business) और जो है होम यूजर्स (Home Users) के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स (Products) उपलब्ध (Available) करवाता है. जिसमें MS-Word, MS-Excel, MS-PowerPoint, MS-Access, MS-Outlook शामिल है.

पर याद रखे, यह एक ऐसा प्रोग्राम (Program) है जो एक आम यूजर्स (Users) की जेब से बाहर का सौदा तय करती है. इसलिए इसके स्थान (Place) पर यूजर्स वैकल्पिक सॉफ्टवेयर (Users Alternative Software) की तलाश में रहते है. और इन सभी Users की यह तलाश जो है  गूगल शीट्स (Google Sheets) पर जाकर ख़तम हो जाती है.

आप सभी को मैं चीज़ ये बता दूँ की Google Sheet को Google Spreadsheet भी कहा जाता है. अब  आप सभी यही चीज़  सोच रहे होंगे कि ये जो  गूगल शीट्स (Google Sheets) क्या होता है, इसका जो इस्तेमाल जो है वो कहाँ-कहाँ किया जाता है, क्या ये  गूगल शीट्स (Google Sheets) जो है क्या ये  एक्सेल (Excel) के जैसा काम कर सकता है?

मैं जानता हूँ इस तरह के सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे.  तो आप अकेले इस दुनिया मैं नहीं जो ये सवाल पूछ रहे हो और ऐसे बोहत से जो लोग यही सवाल का जवाब ढूंढ रहे है. आपके जैसे लाखो लोग रोजाना इनके जवाब जानने के लिए गूगल (Google) पर सर्च (Search) करते रहते है.

मैं आप सभी से यही कहना चाहता हूँ की अब आपको चिंता करने की कोई भी  जरुरत नहीं है. क्योंकि यह लेख (Article) इन्ही सभी सवालों के जवाब देने के लिए लिखा गया है. तो क्या आप सब तैयार है? तो चलिए फिर शुर करते है.

अब आज का जो सवाल है वो है Google Sheets क्या है?

गूगल शीट्स (Google Sheets) को हम एक और दूसरे नाम से भी बुलाते है और वो है Google Spreadsheet भी कहते है. और यह एक वेब-आधारित स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Web-Based Spreadsheet Program) है, जिसके के जरिए एम एस एक्सेल (MS Excel) की भांति (Like) शीट्स (Sheets) बनाई जा सकती है.

और तो और  एडिट (Edit) और  अपडेट (Update) करने के साथ साथ इस Google शीट्स हम किसी को शेयर (Share) भी की जा सकती है. यह प्रोग्राम (Program) G Suite मतलब Google Suit का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जिस मैं गूगल डॉक्स (Google Docs) और गूगल स्लाइड्स (Google Slides) भी शामिल (Include) है.

टेबल बनाना (Making Table) , सेल्स रिपोर्ट तैयार करना (Sales Report Preparation) , मार्केटिंग कैम्पैन (Marketing Campaign), डेटा (Data) का विश्लेषण प्रस्तुत (Analysis Submit) करना, पेवट टेबल (Pivot Table) और भी बोहत कुछ प्रकार (Type) के स्प्रेडशीट डेटा गूगल शीट्स (Spreadsheet Data Google Sheets) के जरिए आसानी से आप तैयार कर सकते है.

और एक बात गूगल शीट्स (Google Sheets) को माइक्रोसॉफ्ट ऑफ़िस एक्सेल (Microsoft Office Excel) का फ्री विकल्प (Free Option) माना जाता है. क्योंकि गूगल शीट्स (Google Sheets) के जो  फीचर्स (Features) बिल्कुल भी एम एस एक्सेल (MS Excel) के समान (Same) ही है.

और इसके अतिरिक्त (Apart from) कुछ एडवांस फीचर्स (Advanced Features) भी मार्केटर्स (Marketers) तथा सामान्य यूजर्स (And Normal Users) के लिए उपलब्ध (Available) है.

और इस मैं सबसे जरुरी बात इस स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Spreadsheet Program) का इस्तेमाल अकेले एक यूजर्स (Users) के अलावा भी मल्टी-यूजर्स (Multi-Users) एक साथ भी कर सकते है. आप जो है गूगल शीट (Google Sheet) को अन्य यूजर्स (Other Users) के साथ आसानी से शेयर (Share) भी कर सकते है. और सामुहिक रूप में काम भी कर सकते है.

और आपको ये बात भी बता दूँ की आपको शीट (Sheet) को ईमेल (Email) अथवा (Or) किसी भी अन्य (Other) माध्यम से भेजने की भी जरूरत नहीं होती है.

गूगल शीट्स (Google Sheets) के जरिए विकसित (Developed) Collaboration Function इसे अन्य स्प्रेडशीट्स प्रोग्राम (Other Spreadsheets Programs) से अलग बनाता है. वैसे तो इसके सभी काम क्लाउड (Cloud) पर ही सेव (Save) रहता है. और इसकी सबसे अच्छी बात ये है की अगर आप कहीं भी, कभी भी, और किसी  जगह पर भी इंटरनेट डिवाइस (Internet Device) के जरिए से एक्सेस (Access) करने में बोहत आसानी हो जाती है.

चलिए अब मैं आप सभी को Google Sheets की History के बारे मैं बताऊंगा.तो क्या आप सब तैयार है? तो आप सभी मेरे साथ इस Post के जरिए मेरे साथ बने रहे.

हम सभी ये बात तो जानते ही है कि गूगल शीट्स (Google Sheets) का जो स्वामितव गूगल (Owned Google) के ही पास है और किसी के पास नहीं है. और वर्तमान (Present) में भी जो इसका मालिक (Owner) भी गूगल (Google) ही है. इस बात से तो कभी भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

लेकिन, गूगल के जरिए इस स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Spreadsheet Program) को नही बनाया गया है. अगर मैं को बता दूँ की जो इसका असल मैं  जन्मदाता है वो है 2Web Technologies थी. जिसने एक वेब-आधारित स्प्रेडशीट एप्लीकेशन विकसित (Developed a Web-Based Spreadsheet Application) की थी, और  जिसका नाम XL2Web रखा गया था.

वैसे तो गूगल (Google) नें सन 2006 में इस कंपनी को खरिद लिया. और इस तरह XL2Web App गूगल (Google) का हो गया.

और इसके बाद गूगल (Google) ने इस प्रोग्राम (Program) को अपने हिसाब से डवलप (Develop) किया और जो है इसे गूगल स्प्रेडशीट (Google Spreadsheet) नाम दिया.

इस मैं सबसे जरुरी बात गूगल शीट्स (Google Sheets) को 9 मार्च, 2006 में आम यूजर्स (Common Users) के लिए जो है लॉन्च (Launch) कर दिया गया था. मतलब आज से करीब 13 वर्ष पहले गूगल शीट्स (Google sheets) दुनिया मैं अस्तित्व में आया था.

आज यह प्रोग्राम एक्सेल (Excel Program) का सबसे करीबी कम्पीटिटर (Close Competitor) बन हुआ है. जो दुनियाभर में अपनी सेवाएं इंटरनेट (Internet Service) के जरिए मुफ्त पहुँचा रहा है. और लगभग 80 से ज्यादा भाषाओं (Languages) में कम्युनिकेट (Communicate) कर रहा है.

अब मैं आप सभी को सबसे जरुरी बात बताने जा रहा हूँ और वो ये है की सन 2012 में गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Google Spreadsheet Program) का नाम बदलकर गूगल शीट्स (Google Sheets) रखा गया.

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  Title of the document

चलिए अब मैं आप सभी को Google Sheets के फायदें क्या है वो बताऊंगा

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की गूगल शीट (Google Sheet) जो है यह एक फ्री स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Free Spreadsheet Program) है. और भी इसकी अच्छी बात तो यह है की  इसे इस्तेमाल करने में कोई नुकसान भी नहीं है. बल्कि यह तो  ऑफिस यूजर्स (Office Users) जो बड़ी रकम चुकाकर एक्सेल का इस्तेमाल करते है. उन यूजर्स (Users) से तो गूगल शीट्स यूजर्स (Google Sheets Users) हमेशा फायदें में ही रहने वाले है.

  • 1)      एड-ऑन की सुविधा - Add-on Facility
  • 2)      मुफ्त उपलब्ध - Available Free
  • 3)      क्लाउड-आधारित - Cloud-Based
  • 4)      उपयोग में आसान - Easy to Use
  • 5)      एक्सेल के अनुकूल - Excel Friendly
  • 6)      टेम्प्लेट्स का वृह्द संग्रह - Large Collection of Templates
  • 7)      मल्टी-डिवाइस सपोर्ट - Multi-Device Support
  • 8)      मल्टी-यूजर्स सपोर्ट - Multi-Users Support
  • 9)      ऑफलाइन वर्क संभव - Offline Work Possible
  • 10विभिन्न फाइल टाइप सपोर्ट - Various File type Support

चलिए अब मैं आप सभी को एक एक करके सभी Points के बारे मैं बताता हूँ. ये क्या है और इनका क्या काम है. वैसे तो Heading पढ़ कर ही आप समाज गए होंगे लेकिन फिर एक बार हम Details मैं जानेंगे.

1)      एड-ऑन की सुविधा - Add-on Facility: -

क्या आप जानते है गूगल शीट्स (गूगल Sheets) को ज्यादा पावरफुल (More Powerful) और अतिरिक फीचर्स मुहैया (Extra Features Provided) करवाने का काम करते है एड-ऑन्स (Add-Ons).

एड-ऑन (Add-Ons) जो है यह एक छोटी (Small) सी फाइल होती है. जो किसी प्रोग्राम (Program) को एक विशेष अतिरिक्त फीचर्स/क्षमता प्रदान (Providing Special Additional Features / Capabilities) करती है.

गूगल (Google) के क्रोम स्टोर (Chrome Store) में सैंकड़ों एड-ऑन मौजूद (Hundreds of Add-Ons Available) है. जिनका इस्तेमाल आप डॉक्युमेंट एडिटिंग (Document Editing) से लेकर उसे फॉर्मेट (Format) करनें में कर सकते है.

कुछ लोकप्रिय गूगल शीट्स एड-ऑन्स (Best Popular Google Sheet Add-Ons) के नाम नीचे दिए गए है.

2)      मुफ्त उपलब्ध - Available Free

गूगल शीट्स (Google Sheets) 100% मुफ्त स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Free Spreadsheet Program) है. इसकी यह सुविधा (Facility) इसे अन्य स्प्रेडशीट प्रोग्राम्स (Other Spreadsheet Programs) का प्रतिद्वंदी (Competitor) बनाती है. और माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल (Microsoft Excel) से कड़ा मुकाबला (Competition) जारी रहता है.

आप जो है गूगल शीट्स प्रोग्राम (Google Sheets Program) का इस्तेमाल इंटरनेट (Internet) के जरिए  किसी भी डिवाइस (Device) पर मुफ्त (Free) मैं Connect कर सकते है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार (Type) का शुल्क (Fees)  नहीं चुकाना पड़ता है. बस सिर्फ  एक गूगल अकाउंट बनाना (Create Google Account) पड़ता है.

3)      क्लाउड-आधारित - Cloud-Based

गूगल शीट्स (Google Sheets) के जरिए निर्मित प्रत्येक स्प्रेडशीट क्लाउड (Every Spreadsheet Cloud Built) पर मौजूद (Available) रहता है. और आपके जरिए  टाइप (Type) एक भी अक्षर ऑटोसेव (Auto  Save) किया जाता है.

इसका मतलब है आपका सारा डेटा सुरक्षित (All Data Safe) है. और गूगल (Google) की क्लाउड स्टोरेज सेवा (Cloud Storage Service) के जरिए बैकअप (Backup) किया गया है. जिसे आप गूगल ड्राइव (Google Drive) के जरिए कभी भी एक्सेस (Access) कर सकते है.

इस मैं सबसे जरुरी बात यह है की पर्सनल यूजर (Personal User) को 15 GB का मुफ्त क्लाउड स्टोरेज (Free Cloud Storage) दिया जाता है. इस स्टोरेज (Storage) को यूजर (User) जब चाहे तब अपनी मर्ज़ी से मामूली सी फीस Online देकर बढ़वा सकता है.

क्लाउड (Cloud) पर डेटा सेव (Data Save) होने से आपको लोकल मशीन (Local Machine) में उसका बैकअप (Backup) लेने से मुक्ति मिल जाती है. यानि अब सारा समय सिर्फ कंटेट निर्मित (Content Created) करने में लगेगा. सुरक्षा (Security) की जिम्मेदारी गूगल (Google Responsibility) की है. आप तो बस अब आप बिना की Tension से अपना काम आराम से  कर सकते है.

4)            उपयोग में आसान - Easy to Use

गूगल शीट्स (Google Sheets) का इस्तेमाल करना एम एस एक्सेल (MS Excel) से भी आसान है. अगर आपको कुछ ही देर की किसिनी ट्रैनिंग दी Google Sheet की जिसको Google Sheet इस्तेमाल करना आता हो. तो आप आराम से  गूगल शीट्स (Google Sheets) का बेसिक (Basic Knowledge) सीख सकते है.

बेसिक सीखने (Basic Learning) के बाद गूगल शीट्स (Google Sheets ) की एडवांस ट्रैनिंग (Advanced Training) लेकर इसके Expert बनकर सुपर स्पीड (Super Speed) में अपना काम घंटो का जो काम है आप उसे मिंटो मैं निपटाने में आप जो है महारत हासिल कर सकते है.

5)         एक्सेल के अनुकूल - Excel फ्रेंडली

गूगल शीट्स (Google Sheets) की प्रत्येक शीट (Each Sheet) को गूगल के स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Google Spreadsheet Program) में भी एक्सेस (Access) कर सकते है. क्योंकि एक्सेल (Excel) की फाइल एक्सटेंशन (File Extension) को सपोर्ट (Support) किया जाता है.

पर आप सभी को एक चीज़ का ये ध्यान रखना होता है वो है की एक्सेल शीट (Excel Sheet) में जो फॉर्मेटिंग (Formatting) की हुई होती है. उसमे कोई बदलाव (Changes) नहीं हो पाते है. आप चाहे तो  पूरी की पूरी शीट्स (Sheets) को इम्पॉर्ट (Import) करके गूगल शीट्स (Google Sheets) में एडिट (Edit) और अपडेट (Update) कर सकते है.

6)            टेम्प्लेट्स का वृह्द संग्रह - Large Collection of Templates

वैसे तो गूगल शीट्स (Google Sheets) को तेज काम (Fast Work) करने की दृष्टि से विकसित (Visually Developed) किया गया है. इस स्पीड (Speed) को बनाए रखने के लिए यूजर्स (Users) को बने बनाए टेम्प्लेट्स उपलब्ध (Templates Available) करवाए जाते है.

इन बिल्ट-इन टेम्प्लेट्स (Built-in Templates) की मदद से यूजर्स (Users) अपने काम (Work) के हिसाब से काम (Work) की फॉर्मेटिंग चुनकर काम शुरु (Start Working by Choosing Formatting) कर पाते है. उन्हे फॉर्मेटिंग (Formatting) और अन्य कस्टमाइजेशन (Other Customizations) में समय खर्च करने की कोई जरुरत नहीं करना पड़ता है.

क्रोम स्टोर (Chrome Store) में जाकर आप खुद सैंकड़ों अलग-अलग कैटेगरी (Hundreds of Different Categories) के हिसाब से टेम्प्लेट्स (Templates) ढूँढ़ भी सकते है, और ऑनलाइन (Online) भी कई सर्विसेस उपलब्ध (Services Available) होती है. जहाँ से आप खुद गूगल शीट्स टेम्प्लेट्स फ्री में डाउनलोड (Google Sheets Templates Download for Free) कर सकते हैं.


7)            मल्टी-डिवाइस सपोर्ट - Multi-Device Support

अन्य स्प्रेडशीट्स (Other Spreadsheets) की भांति (Like) जैसे की अगर आप यह सोच रहे है की  गूगल शीट्स (Google Sheets) सिर्फ एक विशेष मशीन (Specific Machine ) तक सीमित (Limited) नहीं है. इसे आप जो है किसी भी इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) के जरिए किसी भी  डिवाइस (Device) में एक्सेस (Access) कर सकते है.

अगर ऐसा देखा जाए तो आपको तो अपने डिवाइस (Device) में गूगल शीट्स इंस्टॉल (Google sheets Install) करना भी कोई जरुरत नहीं हैं. आप चाहे तो बिना इंस्टॉल (Without Install) करें इसका इस्तेमाल  संभव है. यह जो ताकत होती है सिर्फ और सिर्फ क्लाउड कम्प्युटिंग की हैं. (This is the Power of Cloud Computing).

आप चाहे तो आप आपने कम्प्युटर (Computer) में क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) के जरिए इसे सिर्फ एक क्लिक (Click) में एक्सेस (Access) कर सकते है. और आप अपने लैपटॉप (Laptop) में भी किसी भी इंटरनेट ब्राउजर (Internet Browser) के जरिए इसे एक्सेस (Access) कर पाना संभव (Possible) है.

और अगर आपके पास छोटे डिवाइसों (Small Devices) जैसे की स्मार्टफोन (Smartphone) या फिर  टैबलेट्स (Tablets) में इसे आप बिना किसी रुकावट के चलाना संभव (Possible) है. और जो काम आपने मोबाइल फोन में या फिर Laptop मैं अधूरा छोड़ा दिया है वहीं से कम्प्युटर (Computer) में आगे शुरू कर सकते  है.

8)            मल्टी-यूजर्स सपोर्ट - Multi-Users Support

अब मैं आपको कुछ ख़ास बात बता रहा हूँ, गूगल (Google) ने सन 2010 में मल्टी यूजर्स (Multi Users) को सपोर्ट (Support) करने वाली कंपनी DocVerse का अधिग्रहण (Acquisition) करके अपने यूजर्स (Users) को Document Collaboration की सुविधा मुहैया (Facility Provided) करवाइ.

इस अधिग्रहण (Acquisition) से गूगल शीट्स मल्टी-यूजर्स सपोर्ट (Google Sheets Multi-User Support) करने में सक्षम (Capable) हो गया. और अब यूजर्स ऑनलाइन बिना डॉक्युमेंट्स शेयर (Users Online Without Documents Share) करे एक साथ (Together) एक ही शीट (Sheet) पर काम (Work) कर सकते थे.

बिजनेस, डिजिटल मार्केटर्स, फ्रीलांसर, डेटा साइंटिस्ट्स (Business, Digital Marketers, Freelancers, Data Scientists,  etc.) के लिए यह फीचर्स (Features) बहुत ही इस्तेमाल साबित हुआ है.

और अब तो  डॉक्युमेंट शेयर (Document Share) करे बिना भी उसे किसी अन्य व्यक्ति (Other Person) के जरिए संपादित (Edited) करवाना आसान है. और असल फाइल (Original File) तथा (And) नई फाइल (New File) दोनों भी  साथ-साथ सभी यूजर्स (All Users) के सामने मौजूद (Available) रहती है. इसलिए गलतीयाँ होने की कोई भी गुंजाइस नहीं होती है.

9)            ऑफलाइन वर्क संभव - Offline Work Possible


वैसे तो गूगल शीट्स (Google Sheets) को ऑनलाइन वर्क (Online Work) करने के लिए विकसित (Developed) किया गया है. मतलब जैसे की नेटीजन्स (Netizens) के लिए यह स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Spreadsheet Program) बिल्कुल उपयुक्त (Perfect) है.

इस मैं जो सबसे जरुरी बात है वो यह है की अब हर कोई हर वक़्त ऑनलाइन (Online) तो नहीं रहता है. इसलिए ऑफलाइन काम (Offline Work) करने के लिए भी गूगल शीट्स (Google Sheets) को सक्षम (Capable) बनाया गया है.

गूगल (Google) ने मोबाइल  एप (Mobile App) और क्रोम एक्स्टेंशन (Chrome Extension) भी विकसित (Developed) किया गया है. जिसकी मदद से आप खुद आसानी से गूगल शीट्स (Google Sheets) पर ऑफलाइन काम (Offline Work) कर सकते है.

अब आपके मनन मैं यही सवाल आ रहा होगा की अब Google Sheets को Offline कैसे इस्तेमाल करे? यही सोच कर आप परेशां भी हो रहे होंगे तो आप ज्यादा सोचिये मत मैं इसका जवाब दूंगा.

How to Use Google Sheets Offline? In Hindi

स्टेप (Step) 1 : – सबसे पहले तो आप आपने कम्प्युटर पर या फिर लैपटॉप मैं  गूगल शीट्स (Google Sheets) की होम स्क्रीन (Home Screen) पर जाए.

स्टेप (Step) 2 : – और उसके बाद अब आप सबसे ऊपर बाएं (Left) तरफ जाकर मुख्य मेनू (Main Menu) पर क्लिक (Click) करें.

स्टेप (Step) 3 : – और उसके बाद आप मुख्य मेनु (Main Menu) से Settings पर क्लिक (Click) करें.

स्टेप (Step) 4 : – और उसके बाद आपको सेटिंग्स (Settings) से “Offline” एक्सेस (Access) को ऑन

(On) कर दें.

स्टेप (Step) 5 : – और इसके बाद आप क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) में गूगल शीट्स (Google Sheets) ओपन (Open) करलें . और उसके बाद आप ऑफलाइन काम (Offline Work ) करना शुरु कर सकते है.

और सबसे जरुरी बात का आपको हमेशा ध्यान रखें और वो है, ऊपर बताए गए स्टेप्स (Steps) को फॉलो (Follow) करने से पहले आपको अपने Computer या Laptop मैं “Google Docs Offline Chrome Extension” क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) में इंस्टॉल (Install) होना चाहिए. और सारी प्रक्रिया ( (The Whole Process) सिर्फ और सिर्फ क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) की सामान्य टैब (General Tab) (प्राइवेट टैब मैं नहीं) में पूरी करें.

10)          विभिन्न फाइल टाइप सपोर्ट - Various File type Support

गूगल शीट्स (Google Sheets) के जरिए विभिन्न फाइल टाइप  को सपोर्ट (Various File Type Support) किया जाता है. इसलिए आप कई प्रकार (Many Types) की फाइल्स (Files) के साथ काम (Work Together) कर सकते है. इनमें निम्न नाम शामिल (Include the Following Name) है.

 

  • .xls
  • .xlsx
  • .xlsm
  • .xlt
  • .xltx
  • .ods
  • .csv
  • .tsv
  • .txt
  • .tab

 

आपने आज के इस लेख (Article)  मैं क्या सीखा? 

इस लेख (Article) में मैं ने आपको गूगल शीट्स (Google Sheets) के बारे में पूरी जानकारी दे दी है. और आपने ये भी जाना कि गूगल शीट्स (Google Sheets) क्या है? और गूगल शीट्स (Google Sheets) का इस्तेमाल कैसे करते है? गूगल शीट्स (Google Sheets) के क्या फायदें और नुकसान है.

साथ ही साथ आपने ये भी जाना है  कि गूगल शीट्स (Google Sheets) और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) में क्या अंतर (Difference) है, और आप गूगल शीट्स (Google Sheets) कैसे सीख (Learning) सकते है?

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह लेख (Article) आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा. और गूगल शीट्स (Google Sheets) के बारे में आपकी समझ और भी बढाएगा. इस लेख (Article) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हे भी कुछ ज्ञान प्राप्त हो सके.

 

LEARN MORE PRO CLICK HERE


आशा है आपको इस ब्लॉग में Google Sheets की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

कंप्यूटर टिप्स   ||  एक्सेल टिप्स   ||  टैली टिप्स  ||  ऑटोकैड टिप्स  || वर्ड टिप्स || एक्सेल एग्जाम  ||  टैली एग्जाम   

COMMENTS

Name

Auto-CAD Tips,7,Computer Tips,78,Coreldraw Tips,1,Excel tips in hindi,48,Mobile Tips,11,Ms-Word Tips in Hindi,6,MSCIT Exam Tips,11,Photoshop Tips,6,Tally ERP 9 Tips,10,Tech,29,
ltr
item
Learn More: Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
https://1.bp.blogspot.com/-U11d7rAXNMI/X3Tcz-eQzgI/AAAAAAAAHvI/faRyNZAbaLMzKKh03TL_m0t6wN_s4QdEACLcBGAsYHQ/s320/WhatsApp%2BImage%2B2020-10-01%2Bat%2B12.59.07%2BAM.jpeg
https://1.bp.blogspot.com/-U11d7rAXNMI/X3Tcz-eQzgI/AAAAAAAAHvI/faRyNZAbaLMzKKh03TL_m0t6wN_s4QdEACLcBGAsYHQ/s72-c/WhatsApp%2BImage%2B2020-10-01%2Bat%2B12.59.07%2BAM.jpeg
Learn More
https://www.learnmoreindia.in/2020/10/google-sheet-information-in-hindi.html
https://www.learnmoreindia.in/
https://www.learnmoreindia.in/
https://www.learnmoreindia.in/2020/10/google-sheet-information-in-hindi.html
true
2228148344026858503
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy