--> Microsoft Office क्या हैं जानिये हिंदी में। Know what is Microsoft Office in Hindi | Learn More

Microsoft Office क्या हैं जानिये हिंदी में। Know what is Microsoft Office in Hindi

  आज मैं आपको Microsoft Office के बारे मैं बताऊंगा। Microsoft Office क्या है ? और ये क्या काम करता है ? और हमारे लिए ये क्यों जरुरी है ? य...

 आज मैं आपको Microsoft Office के बारे मैं बताऊंगा।



Microsoft Office क्या है? और ये क्या काम करता है? और हमारे लिए ये क्यों जरुरी है? ये सब आज मैं आपको बताऊंगा. और आपके लिए Microsoft Office के बारे मैं जानना भी बोहत जरुरी है। तो चलिए फिर शुरू करते है, और देखते है की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ? What Is Microsoft Office In हिंदी?

आप सभी आज के समय मैं Computer का इस्तेमाल तो करते ही है। या फिर जिन्होंने नहीं किया है वो भविष्‍य (Feature) में कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले हैं। जो लोग Government Companies या फिर Private Companies, मैं जॉब (Job) करते है, या फिर Cyber Cafe या घर पर Computer, Laptop, मैं आपने Microsoft Office का इस्तेमाल किया ही होगा।

 पर आपको ये तो पता रहना चाहिए की Microsoft Office क्‍या है इसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ये जो है ये एक पूरा नाम है पर कुछ लोग इसको इसके एक छोटे (MS Office) के नाम से भी जानते है।

जब आप कभी भी एक नया (New) कंप्यूटर या फिर एक नया Laptop लेते है तो उस वक़्त उस मैं Microsoft Office का Software नहीं होता है। आपको उसी दुकानदार को बोलना होता है की मुझे अपने Computer, Laptop, मैं MS-Office का Software Install कर के दो। Install होने के बाद ही आप उसे इस्तेमाल (Operate) कर सकते है।

और जब कभी भी आपको Computer सीखने की शुरूआत करते उस वक़्त सबसे पहले Microsoft Office की जानकारी लेनी चाहिए है। क्यों के जॉब (Job) पर ये बोहत ज्यादा जरुरी है. बिना MS-Office के कोई भी काम Possible नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Office) दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Popular Office Suite है। अब आप यही सोच रहे होंगे की ये Suite का मतलब क्या है? इन मैं एक जैसे Computer Programs का एक सेट होता है।

और यह Program की मदद से हम एक दूसरे से Data Share कर सकते हैं। इनके जो टूल्स होते है यह भी लगभग लगभग एक जैसे होते है इस लिए इन्‍हें सुइट (Suit) कहा जाता है Ms Suite में ऑफिस (Office) में काम आने वाले सभी Program का एक सेट बनाया गया है।

जिससे आप जब Office मैं काम करते है, तो आपका Office work और भी आसान (Simple) हो जाता है Office में कई प्रकार (Types) के कार्य (Work) होते हैं जैसे की Word मैं आप लेटर (Letter) बनाना और Spreadsheet(Excel) मैं Student, Employee का Data तैयार करना, PowerPoint मैं Presentation तैयार करना, Email भेजना, Database Management करना आदि।

वैसे तो Office के सभी कार्यों के लिए Microsoft ने नवम्‍बर 2090 में Computer software का एक ऐसा Package तैयार किया जिसके जरिए Computer के माध्‍यम से Office का सारा कार्य (Work) किया जा सकता था।

इस Program में वह सभी काम हो सकते थे जो एक Office के लिए बोहत जरूरी थे। अगर आपने कभी गौर किया ही होगा की इससे पहले जब कभी भी आपको Letter Type करना होता था तब वही काम  Type writer के जरिए किया जाता था पर इस मैं एक चीज़ की तकलीफ थी वो ये की इस मैं हम कोई भी File Save नहीं कर सकते थे।

और सबसे जरुरी बात अगर इस में कोई भी गलती हो गई तो दोबारा से पूरा Matter / Document Type करना पडता था। लेकिन जब से ये काम Computer Program में होने लगा तब से ये सारे काम इस मैं होने लगे. और सबसे बडी बात यही थी की इस मैं सारी सुविधा थी। और आप जब चाहे तब अपने Matter / Document में कभी भी कहीं पर भी Correction कर सकते थे और उस File को सुरक्षित (Safe) रख सकते थे और जब चाहे तब आप उस Document को Print भी निकाल सकते थे।

पर क्या आप ये बात जानते है की Microsoft Office (C++ Programming) भाषा में तैयार किया गया Microsoft Office एक Programming Software है। Microsoft Office को 1969 में Apple Company के Make Operating System के लिए बनाया गया था। और Microsoft Windows Operating System के लिए 1990 में Microsoft Office का प्रथम संस्‍करण (First Edition) जारी किया गया जो कि Microsoft Office का 3.0 Version था। Microsoft Company के जो Founder बिल गेटस (Bill Gates) हैं। और मैं आपको ये बात भी बता दूँ कि जो पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों (Rich People) की सूची (List) में आते हैं।

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  Title of the document

अब मैं आपको Microsoft Office के कुछ Component के बारे मैं बताऊंगा।

वैसे देखा जाए तो Microsoft Office के 5 ही Components है।

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word)
  • माइक्रोसॉफ्ट ऍक्सेल (Microsoft Excel)
  • माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉईंट (Microsoft PowerPoint)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (Microsoft Access)
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook)

 चलिए अब इनके काम करने के तरीके को भी जान लेते है।

पर आप मैं से कुछ लोगों को इनके काम करने का तरीका थोड़ा बोहत पता है।

पर मैं आपको Details मैं Explain करूँगा।

तो चलिए फिर हम एक एक कर के देखते है।

शुरुवात करते है पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्‍या है? - What is Microsoft Word in हिंदी?

 क्या आप जानते है की Microsoft Word दुनिया का सबसे लोकप्रिय (Popular) Word Processors है। Word Processors एक ऐसा Software है जो की उसकी मदद से हम कोई भी Document को तेजी (Fast) से बना सकते हैं. उसमें हम जो भी चाहे बदलाव कर सकते हैं।

और उस में सभी Tools Available होते हैं। जो किसी भी Document को बनाने (Make) के लिए जरूरी होते हैं. इससे आप Letter, Resume, Application, Invitation , Certificate , Visiting Card , Letter Head , Gritting Card etc. आदि आसानी से Type कर सकते है। Microsoft Word दुनियाभर के कार्यालयों (Offices) में सबसे ज्‍यादा प्रयोग (Experiment) की जाने वाली Application है।

अब मैं आपको दूसरे माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल क्‍या है? - What is Microsoft Excel in Hindi?

मैं ने आप से पहले सभी कहाँ था की Microsoft Excel को Ms Excel या फिर Excel के नाम से भी जाना जाता है। यह जो Excel है यह एक Spreadsheet Program है जो Data को Tabular Format में तैयार करने मैं की जाती है Ms Word के बाद यह वो दूसरा और सबसे ज्‍यादा इस्तेमाल वाला Software है।

इसकी विशेषताओं (Characteristics) की वजह से यह लाखों Accountant ओर Office Employee की पहली पसंद है। हम Excel के अंदर सभी प्रकार का Data / Information को Maintain करके रख सकते है। और आपको Microsoft Excel चलाना आता है तो आप अपने ऑफिस के कितने भी घंटो का काम रहने दो आप उन्हें Excel के जरिए मिनटों में भी कर सकते हैं।

Microsoft Excel के अन्‍दर बोहत सारे Formulae दिये हुवे हैं जिसे किसी भी Spreadsheet पर Apply करने पर जो बडी जटिलस का Calculation भी मिनटों में Automatic तरीके से भी किया जा सकता है।

और अगर आप  इन Formulas को आप अगर एक बार Sheet में Save कर देते हैं तो हर दिन या फिर हर महीने Repeat होने वाले कामों को आप चुटकियों में तैयार कर सकते हैं Microsoft excel में बडी आसानी से Student Progress Report, Customer Record, Salary Sheet, Salary Slip, Salary Chart, Office Employee, Database Management, Billing Software, Stock Management सॉफ्टवेयर यह सभी तैयार किये जा सकते हैं।

अब मैं आप सभी को तीसरे माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्‍या है? - What is Microsoft Power Point in हिंदी?

आपको जब कभी Company के Growth के बारे मैं समझाना रहे या फिर किसी School मैं Students को आगे की पढाई के लिए क्या करना है अगर वो आपको Explain करना रहा तो आपको Microsoft Power Point से बेहतर Presentation तरीका और कोई भी नहीं है. और Microsoft Power Point एक Presentation Program है जिसमें Power Point के अंदर Slide Format में तैयार किया जाता है।

जिसमें आप Multimedia (Photo, Sound, Animation, Graphics, Graph, Video Table, Photo Album और Text ) का प्रयोग करके Presentation तैयार की जाती है। और Microsoft Power Point किसी भी कार्यालय (Office) में Presentation देने में कार्यशाला (Workshop) में Training देने में बहुत काम आता है और सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है।

अब मैं आपको चौथे माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस क्‍या है? - What is Microsoft Access in हिंदी?

Microsoft एक्सेस जो है यह एक Database Management Software है इसका इस्तेमाल Database File बनाने और Database को Manage करने के लिए Database का विश्‍लेषण (Analysis) करने और एक ही Database पर कई प्रकार (Types) की अलग-अलग Report को तैयार करने में किया जाता है।

अब मैं आपको पांचवे माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्‍या है? - What is Microsoft Outlook in Hindi?

Microsoft Outlook एक Personal Information Manager है। पर क्या आप ये बात जानते है की इसे Outlook Express के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आप अपने किसी भी Email Address को Offline ओर Online Manage कर सकते हो मतलब अगर आप एक बार Outlook Express में अपने Email Address से Login कर लेते तब आपको Email भेजने Receive करने के लिए Web Browser ओपन करने की कोई जरुरत नहीं रहती है। इसके साथ ही आप Outlook में Calendar Management, Task manager, Contact Manager और Notebook जैसी सुविधाओं (Features) को भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

LEARN MORE PRO CLICK HERE


आशा है आपको इस ब्लॉग में Microsoft Office की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

कंप्यूटर टिप्स   ||  एक्सेल टिप्स   ||  टैली टिप्स  ||  ऑटोकैड टिप्स  || वर्ड टिप्स || एक्सेल एग्जाम  ||  टैली एग्जाम   

COMMENTS

Name

Auto-CAD Tips,7,Computer Tips,78,Coreldraw Tips,1,Excel tips in hindi,48,Mobile Tips,11,Ms-Word Tips in Hindi,6,MSCIT Exam Tips,11,Photoshop Tips,6,Tally ERP 9 Tips,10,Tech,29,
ltr
item
Learn More: Microsoft Office क्या हैं जानिये हिंदी में। Know what is Microsoft Office in Hindi
Microsoft Office क्या हैं जानिये हिंदी में। Know what is Microsoft Office in Hindi
https://1.bp.blogspot.com/-v7oGzGDKM0g/X2T9RWWw4vI/AAAAAAAAHtc/s3eE3UTJaG4z5ZgJkCwO4Ve_yofMj6eLwCLcBGAsYHQ/s320/WhatsApp%2BImage%2B2020-09-19%2Bat%2B12.01.26%2BAM%2B%25281%2529.jpeg
https://1.bp.blogspot.com/-v7oGzGDKM0g/X2T9RWWw4vI/AAAAAAAAHtc/s3eE3UTJaG4z5ZgJkCwO4Ve_yofMj6eLwCLcBGAsYHQ/s72-c/WhatsApp%2BImage%2B2020-09-19%2Bat%2B12.01.26%2BAM%2B%25281%2529.jpeg
Learn More
https://www.learnmoreindia.in/2020/09/microsoft-office-kya-hai.html
https://www.learnmoreindia.in/
https://www.learnmoreindia.in/
https://www.learnmoreindia.in/2020/09/microsoft-office-kya-hai.html
true
2228148344026858503
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy